October 30, 2020

मण्डलायुक्त श्री रणवीर प्रसाद की अध्यक्षता में आईवीआरआई में मण्डलीय मिशन प्रेरणा गोष्ठी का आयोजन

मण्डलायुक्त श्री रणवीर प्रसाद की अध्यक्षता में आईवीआरआई में मण्डलीय मिशन प्रेरणा गोष्ठी का आयोजन हुआ। गोष्ठी का शुभारम्भ मण्डलायुक्त ने दीप प्रज्जवल्लित कर एवं मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारम्भ किया।
:

इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने महा निदेशक स्कूल शिक्षा श्री विजय करन आनन्द का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा एक स्वतंत्र प्रक्रिया है। जो कभी खत्म नहीं होगी जितनी शिक्षा अर्जित करेंगे उतना ही ज्ञान मिलेगा। प्रेरणा का मुख्य उद्देश्य है पढ़ाई, सभी अध्यापक मन में ठान ले कि उन्हें पढ़ाना है तो कोई भी बच्चा पीछे नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि जो बच्चें/बच्चियां वाकई में कमजोर है उसकी घरेलू समस्या है उसको दूर करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि कुछ शिक्षक ऐसे है जिनको ज्ञान कम है ऐसे शिक्षकों को पहले ट्रेड कराया जाए जिससे वह अध्यापक बच्चों को और बेहतर शिक्षा दे सकेगा। उन्होंने कहा कि नर्सरी कक्षा से प्रतियोगिताएं हो। उन्होंने मिड-डे मील को और बेहतर बनाने को कहा। उन्होंने कहा शिक्षकों को स्वयं प्रेरणा लेनी होगी तभी बच्चों का भविष्य उज्जवल होगा। उन्होंने मिशन कायाकल्प के अन्तर्गत विद्यालयों में जो कार्य कराये जा रहे है उन कार्यो की अच्छी गुणवत्ता हेतु उच्च अधिकारी समय समय पर निरीक्षण करें। उन्होंने विद्यालय में सही कार्य कराने के लिए कहा जिससे एक अच्छा/सुंदर विद्यालय बन सके।
मण्डलायुक्त ने गोष्ठी में चारों जनपदों के शिक्षा विभाग के अधिकारियों से मिशन प्रेरणा (कायाकल्प) के अन्तर्गत और बेहतर कार्य करने का अश्वासन लिया। इससे पूर्व मण्डलायुक्त ने मण्डलीय प्रर्दशनी का फीता काटकर अवलोकन किया। प्रर्दशनी में चारों जनपदों के विद्यालयों के बच्चों द्वारा तरह-तरह की वस्तुएं बनाई गई, प्रर्दशनी में आये बच्चों ने गीत भी सुनाया जिसको देखकर व सुनकर मण्डलायुक्त खुश हुये,
इससे पूर्व महानिदेशक बेसिक शिक्षा श्री विजय किरन आनन्द ने मण्डलीय गोष्ठी में मिशन प्रेरणा से सम्बन्धित गतिविधियों/कार्यक्रमों में किये जाने वालों कार्यो को विस्तार से बताया। इस अवसर पर चारों जनपद के जिला अधिकारियों एवं मुख्य विकास अधिकारियों ने अपने अपने जनपद में मिशन प्रेरणा कायाकल्प के अन्तर्गत किए गए कार्यो से अवगत कराया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी बरेली श्री नितीश कुमार, जिलाधिकारी शाहजहांपुर श्री इन्द्र विक्रम सिंह, जिलाधिकारी बदायूं श्री कुमार प्रशांत, जिलाधिकारी पीलीभीत श्री वैभव श्रीवास्तव, मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, एडी बेसिक शिक्षा, खण्ड विकास अधिकारी सहित मण्डल के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

: